SOUTH INDIAN DISH|HOW TO MAKE IDLI AND DOSA|IDLI DOSA SOUTH INDIAN STYLE RECIPE

SOUTH INDIAN DISH|HOW TO MAKE IDLI AND DOSA|IDLI DOSA SOUTH INDIAN STYLE RECIPE

HISTORY:

IDLI :
आधुनिक इडली के एक अग्रदूत का उल्लेख कई प्राचीन भारतीय कार्यों में किया गया है। ... आधुनिक नुस्खा के संदर्भ भारतीय कार्यों में 1250 CE के बाद दिखाई देते हैं। खाद्य इतिहासकार केटी आचार्य ने अनुमान लगाया कि आधुनिक इडली रेसिपी की उत्पत्ति वर्तमान इंडोनेशिया में हुई होगी, जिसमें किण्वित भोजन की लंबी परंपरा है। गुजराती इतिहासकारों का मानना है कि यह सौराष्ट्रियन कपड़ा व्यापारी थे जिन्होंने 10 वीं और 12 वीं शताब्दी के दौरान दक्षिण भारत में इडली की शुरुआत की थी। यहां तक दावा किया जाता है कि चावल और काले उड़द के मिश्रण को एक साथ मिलाया जाता है और बाद में इडली बनाने के लिए दोनों का घोल बनाये । इडली - दुनिया में सबसे अच्छे नाश्ते में से एक, इडली में चावल और उड़द दाल एक दूसरे के पूरक हैं, जिससे यह पूरी तरह से प्रोटीन जोड़ी बन जाता है। ... प्रत्येक इडली में सिर्फ 39 कैलोरी होती है, जो एक स्वस्थ 2,000-कैलोरी दैनिक आहार की तुलना में एक न्यूनतम मात्रा है। इडली में कोई वसा, कोई संतृप्त वसा और कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है

DOSA:
इतिहासकार पी। थैंकप्पन नायर के अनुसार, डोसा की उत्पत्ति वर्तमान कर्नाटक के उडुपी शहर में हुई थी। खाद्य इतिहासकार के। टी। आचार्य के अनुसार, पहली शताब्दी ई। के आसपास प्राचीन तमिल देश में संगम साहित्य के अनुसार डोसा (दोसाई के रूप में) पहले से ही उपयोग में था। अगर आप अधिक फाइबर, कार्ब और प्रोटीन की तलाश में हैं तो मैं रोटी की सलाह दूंगा लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहते हैं या हल्का रहना चाहते हैं, तो डोसा बेहतर है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अच्छी होने के कारण पचाना आसान होता है। एक मसाला डोसा में 1,023 किलो कैलोरी होता है, जो एक दिन में एक व्यक्ति की कैलोरी की आवश्यकता का लगभग आधा होता है। इसलिए, यदि आप दो मसाला डोसा खाते हैं, तो आप दिन के लिए कैलोरी कंप्लीट किये जाते हैं।


HOW TO MAKE IDLI AND DOSE BATTER:


मुख्य सामग्री:

 IDLI
चावल - 2 ग्लास
उड़द की दाल - 1 गिलास
पोहा - 1/2 कप
साबुदाना - 1/2 कप
मेथी के बीज - 1 चम्मच

DOSA:
चावल - 2 ग्लास
उड़द की दाल - 1 गिलास
पोहा - 1/2 कप
साबुदाना - 1/2 कप
मेथी के बीज - 1 चम्मच
चना दाल - 1 चम्मच
मूंग दाल - 1 चम्मच

एक गंजी लेंगे उसमे पानी और चावल डाले 
दूसरी गंजी लेंगे उसमे पानी और उड़द की दाल, पोहा, साबुदाना, मेथी के बीज डाले
इसे 10 से 12 घंटे तक भिगोएँ (डोसा के लिए भी वही प्रोसेस है)
12 घंटे के बाद हम क्या करेंगे दोनों गंजी का  पानी निकाल लेंगे 
भीगे हुए चावल को एक बार में न पिसे 1/2 कर के पिसे थोड़ा पानी डालें स्मूथ पेस्ट बनाये
अब दाल, पोहा, साबुदाना, मेथी के बीज को भी पिसे ले स्मूथ पेस्ट बनाये
अब चावल और दाल पेस्ट को अच्छी तरह मिलाएं
बैटर को ढककर 6 से 7 घंटे के लिए छोड़ दें (क्युकीअच्छी तरह से फूल जाय)
डोसा के लिए भी वही प्रोसेस करे
जब भी आप पेस्ट उपयोग करे (स्वादानुसार नमक डाले)

HOW TO MAKE IDLI: 


कुछ घंटों के बाद बैटर लें और नमक डालें और सब कुछ अच्छी तरह मिलाएँ। अब एक इडली स्टीमर लें और इसे अपने अंदर लौ और पानी पर रखें। एक बार जब पानी उबलना शुरू हो जाता है, तो इडली स्टैंड लें और इडली स्टैंड के शीर्ष पर एक नम मलमल का कपड़ा रखें कपड़ा नहीं है तो तेल का भी यूज़ कर सकते है । स्टैंड के प्रत्येक साँचे पर एक बड़ा चम्मच इडली बैटर डालें और फिर स्टीमर में स्टैंड रखें। ढक्कन को ढँक दें इससे लगभग 15-20 मिनट तक भाप में रखे। आपकी इडली उसके बाद तैयार हो जाएगी।

HOW TO MAKE DOSA:



सामग्री:
मसाला मिक्स:
1 कटोरी उबले हुए मसले आलू
½ कप हरी मटर
1 बड़ा चम्मच घी / क्लेरिफाइड बटर
1 चम्मच काली सरसों के बीज
2 सूखे लाल मिर्च
कुछ ताजा करी पत्तियां
1 बड़ा चम्मच कच्चा उड़द दाल
1 बड़ा चम्मच कच्चा चना दाल
1 कप कटा हुआ प्याज
1 चम्मच हल्दी पाउडर
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
पानी - आवश्यकतानुसार
नमक स्वादअनुसार
तेल आवश्यकता अनुसार

मसाला के लिए:
एक पैन लें, उसमें घी डालें। एक अच्छा तड़का बनाने के लिए सरसों, लाल मिर्च, कच्ची उड़द की दाल, कच्ची चना दाल, कढ़ी पत्ता और थोड़ी देर टॉस करें। अब इसमें प्याज, नमक, हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें और थोड़ी देर के लिए टॉस करें। थोड़ा पानी मिलाकर इसे अच्छी तरह फेंटें। अब इसमें मैश किया हुआ आलू और हरी मटर डालें और फिर पूरी चीज़ को अच्छी तरह मिलाएँ और कुछ मिनटों तक पकने दें। डोसा के लिए आपका मसाला मिश्रण तैयार है।
अब डोसा का बैटर लें, उसमें थोड़ा नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। एक तवा ले लो, पानी की कुछ बूँदें छिड़कें और एक टिशू पेपर की मदद से रगड़ें। अब डोसा बैटर का एक पूरा चम्मच लें और इसे तवा पर डालें और इसे पतला  बनाने के लिए गोलाकार मूवमेंट में फैला दें। डोसा के ऊपर और उसके आसपास तेल की कुछ बूंदें डालें और इसे थोड़ी देर के लिए फ्राई होने दें। फिर मसाला का एक चम्मच डालें और इसे डोसा पर फैलाएं और घी की कुछ बूंदें । अंत में मसाला को बरकरार रखते हुए डोसा को मोड़ें और नारियल की चटनी के साथ गर्म परोसें।

HOW TO MAKE COCONUT CHUTNEY:


1 कप ताजा कटा हुआ नारियल
1-2 हरी मिर्च
2 बड़ा चम्मच भुना चना दाल
1 छोटा टुकड़ा अदरक
1 छोटा चम्मच जीरा
कुछ करी पत्तियां
नमक स्वादअनुसार
आधा नींबू का रस

तड़के के लिए:
1 चम्मच नारियल का तेल
1 चम्मच सरसों के बीज
1 चम्मच भुना हुआ उड़द दाल
1 छोटा चम्मच भुना चना दाल
1-2 लाल मिर्च
कुछ करी पत्तियां

चटनी के लिए:
एक ब्लेंडर लें और उसमें एक-एक करके नारियल और अन्य सभी सामग्री मिलाएं और  इसे अच्छे से   पीस लें। तो इसे एक कटोरे में निकाल लें और थोड़ा नींबू का रस डालें। अब तड़के के लिए, एक पैन लें, थोड़ा नारियल तेल डालें नहीं है तो कोई और भी तेल उपयोग  कर सकते है और सभी मसाले और करी पत्ता डालें। एक बार जब यह चटकने लगे तो इन्हें निकालकर चटनी के ऊपर रख दें। आपकी इडली और डोसा की चटनी तैयार है। आनंद लें और इस आनंदमय इडली का सबसे बड़ा श्रेय लें और अपने प्रियजनों के साथ आनंद लें।

HOW TO MAKE SAMBHAR RECIPE:


सांभर मसाला के लिए:
 एक पैन लें और उसमें 1 टेबलस्पून चने दाल को हल्का आंच पर थोड़ा तेल डालकर भुने। 8-10 सूखी लाल मिर्च, 1 छोटी कटोरी करी पत्ता, 1 छोटी कटोरी धनिया के बीज, 1/2 छोटी कटोरी जीरा, 1 छोटी कटोरी मेथी के दाने, 2 टीस्पून सरसों के बीज और 1 छोटी कटोरी काली मिर्च ।

इन सभी को एक साथ मिलाकर अच्छी तरह से भून लें। अब इसमें 1 छोटा कटोरी घिसा हुआ नारियल डालें और अच्छे से मिलाएं। इसे अच्छे से भून लें और फिर इसे सूखा पीस लें।

 सामग्री:
1 कप अरहर की दाल
1 चम्मच नमक
1 चम्मच हल्दी
इसे अच्छे से उबाल के रख लो

सब्जियों के लिए:
1 कटोरी इमली का पानी।
1 चम्मच हल्दी।
1 चम्मच नमक।
1 कप कद्दू कटा हुआ।
1 कप कटी हुई मुनगा।
1 कप कटा हुआ गाजर।
1 कप कटा हुआ बैंगन।
एक कटोरी इमली का पानी लें और उसमें पानी मिलाएं। अब इसमें 1 टीस्पून हल्दी और 1 टीस्पून नमक मिलाएं। इसे हिलाएं। अब 1 कप कटा हुआ कद्दू, 1 कप लंबी कटी हुई मुनगा, 1 कप कटी हुई गाजर और 1 कप कटा हुआ बैंगन डालें। अब  उन्हें अच्छी तरह से नरम होने तक उबलने दें।

तरीका:
हम एक  पैन में नारियल का तेल लेते हैं और इसे गर्म करते हैं। एक मुट्ठी करी पत्ता, एक चम्मच सरसों के बीज, 2 टीस्पून हींग डालें और इसमें 1 सूखी लाल मिर्च तोड़ें। अब इसमें अरहर की दाल उबले हुए  डालें। इसे हिलाएं। इसके अलावा इमली के पानी के साथ उबली हुई सब्जियां डालें और हिलाएं। अब इसमें 3 टी स्पून सांभर मसाला डालकर अच्छे से मिलाएं। पतले स्थिरता के लिए कुछ और पानी जोड़ें। इसमें 1 कप कटे हुऐ प्याज, 1 कप  कटे हुऐ टमाटर, बहुत कम गुड़ और कुछ करी पत्तियां मिलाएं। अब इसे एक अच्छा उबाल दें और सांभर तैयार है। इसे एक कटोरे में गर्म परोसें।

WWW.FOODKHABARI.COM
INSTAGRAM FOODKHABARI
FACEBOOK PAGE FOODKHABARI


टिप्पणियाँ